रजोनिवृत्ति और अल्जाइमर के बीच क्या लिंक है? मैं अपनी माँ के अल्जाइमर निदान के बाद जवाब के लिए बाहर सेट।

 इससे पहले कि मेरी माँ को 68 वर्ष की आयु में अल्जाइमर रोग का पता चला, मैंने शायद ही कभी इस बीमारी को दूसरा सोचा था। यह कुछ ऐसा था जो अन्य लोगों के साथ हुआ, एक विनाशकारी, लाइलाज बीमारी नहीं है जो दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है और मेरे अपने परिवार को प्रभावित कर सकती है।

अब मैं मनोभ्रंश के इस क्रूर रूप के लक्षणों और प्रगति के साथ अंतरंग हूं, मुझे अक्सर चिंता होती है कि क्या यह मेरे भविष्य में भी निहित है। मैंने पिछले छह वर्षों में अपनी माँ की गिरावट को तेजी से देखा है, एक जीवंत महिला से, जो क्रॉस-कंट्री स्काईड, अपने पोते के साथ खेलती है, और बातचीत करने वाले इतालवी से बमुश्किल-मौखिक रोगी से बात करती है जो खुद को चलने और खिलाने के लिए संघर्ष करता है।

मेरी माँ के निदान के साथ, मुझे बीमारी होने की संभावना बढ़ गई है। "36-घंटे के दिन: ए फैमिली गाइड टू केयरिंग टू पीपुल हू", जिन्होंने अपनी किताब में लिखा है, "जेनेटिक्स ने अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम में 35 से 65 प्रतिशत का योगदान दिया है।" अल्जाइमर रोग, अन्य डिमेंशिया और मेमोरी लॉस, "परिवारों के लिए एक अपरिहार्य संसाधन जो मैं चाहता हूं कि मैंने पहले खोजा था।

और क्योंकि मैं एक मध्यम आयु वर्ग की महिला हूं, जो रजोनिवृत्ति से पहले देख रही थी, मुझे हाल के अध्ययनों के बारे में जानने के लिए घबराहट हुई जो दिखाती है कि रजोनिवृत्ति संक्रमण अल्जाइमर के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है।

एक अतिसक्रिय दिमाग जल्दी से व्यक्तिगत कयामत की भावना में चिकित्सा आंकड़ों का अनुवाद कर सकता है। लेकिन मैंने पाया है कि तड़पने के बजाय, शोध में गहराई से पड़ने से मुझे नियंत्रण की अधिक अनुभूति होती है। रजोनिवृत्ति के बारे में अधिक जानने-अल्जाइमर के संबंध ने मेरी कुछ चिंता को शांत किया है और मुझे इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद की कि मैं रजोनिवृत्ति से पहले महत्वपूर्ण विंडो में अब अपने संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकती हूं।

महिलाओं ने अल्जाइमर के दुनिया भर में रहने वाले दो तिहाई रोगियों को बनाया, और यह सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि हम लंबे समय तक रहते हैं। क्लिनिकल निदान से पंद्रह से बीस साल पहले मस्तिष्क में अल्जाइमर शुरू होना माना जाता है। यदि आप गणित करते हैं, तो अल्जाइमर निदान की औसत आयु (मध्य 70 के दशक) से पीछे की ओर काम करना, रोग की शुरुआत रजोनिवृत्ति की औसत आयु (मध्य -50 के दशक) के साथ मेल खाती है। केवल हाल ही में शोधकर्ताओं ने उन विशिष्ट तंत्रों का अध्ययन करना शुरू कर दिया है जो अल्जाइमर के लिए महिलाओं की असंतोषजनक संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।

"बीमारी के बारे में सबसे चौंकाने वाले तथ्यों में से एक यह है कि एक 45 वर्षीय महिला के पास शेष जीवन के दौरान अल्जाइमर को विकसित करने का एक पांच साल का मौका है, जबकि एक ही उम्र के पुरुष के पास केवल एक-एक-दस है मौका, "लिसा मोजोन्की, पीएचडी, ने अपनी आगामी पुस्तक" द एक्सएक्स ब्रेन: द ग्राउंडब्रेकिंग साइंस एम्पॉवरिंग वीमेन इन मैक्सिमम कॉग्निटिव हेल्थ एंड प्रिवेंट अल्जाइमर डिजीज "लिखी।" मॉस्कोनी वील कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज में महिला मस्तिष्क पहल का निर्देशन करती हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले अल्जाइमर रोकथाम क्लिनिक की सहयोगी निदेशक हैं। उन्होंने महिला मस्तिष्क स्वास्थ्य को अपने जीवन का काम बना लिया है, एक क्रांतिकारी मस्तिष्क इमेजिंग अध्ययन का नेतृत्व किया जो रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में स्पष्ट रूप से कम मस्तिष्क गतिविधि को दर्शाता है।

लेकिन कैसे, बिल्कुल, रजोनिवृत्ति एक महिला के संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है? बारबेकप्री, एमडी, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ और महिलाओं के स्वास्थ्य प्रदाता जो हेल्दीवुमेन महिला स्वास्थ्य सलाहकार परिषद में कार्य करती हैं, के अनुसार "ब्रेन फॉग," ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और मेमोरी लैप्स की शिकायतें आम हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं की मेमोरी प्रीमेनोपॉज़ल से लेकर रजोनिवृत्ति के बाद की अवस्था तक काफी कम हो जाती है।

अपने शोध में इस बिंदु पर, मैं घबरा गया। लेकिन मोस्कोनी की पुस्तक ने स्पष्ट किया कि रजोनिवृत्ति अल्जाइमर का कारण नहीं है - बल्कि यह मस्तिष्क को अपक्षयी परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। और, डेप्री ने जोर देकर कहा कि रजोनिवृत्ति और अल्जाइमर के बीच संबंध एक जटिल विषय है और इससे पहले कि हम वास्तव में कनेक्शन को समझें, और अधिक शोध की आवश्यकता है।

हार्मोन शक्तिशाली रसायन होते हैं जो हमारे शरीर और दिमाग की लगभग हर प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। सेक्स हार्मोन, जिसमें एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन शामिल हैं, मस्तिष्क समारोह के सभी पहलुओं को संशोधित करते हैं और हमारे जीवनकाल में हमारे ध्यान, स्मृति और अनुभूति को प्रभावित करते हैं। एस्ट्रोजेन, विशेष रूप से, "एक प्रमुख है, अगर महिलाओं के मस्तिष्क स्वास्थ्य के प्रमुख, हार्मोनल चालक नहीं", "द एक्सएक्स ब्रेन" में मोस्कोनी लिखा। एस्ट्रोजेन एक न्यूरो-रक्षक के रूप में कार्य करता है, उसने समझाया, "प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से मस्तिष्क में एक महत्वपूर्ण रक्षात्मक भूमिका निभाती है, जिससे न्यूरॉन्स को नुकसान से बचाते हैं।" एस्ट्रोजन पर रजोनिवृत्ति के प्रमुख प्रभाव और मस्तिष्क में एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स की प्रचुरता को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि महिलाओं के मस्तिष्क समारोह अक्सर रजोनिवृत्ति से नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं।

मैं स्वीकार करता हूं कि मस्तिष्क पर रजोनिवृत्ति पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जानने के साथ-साथ, पिछले छह वर्षों में मेरी अल्जाइमर की माँ में तेजी से गिरावट आई है, जो मुझे निराशा से भर सकती है। इसलिए मैंने डीप्री से पूछा कि चिकित्सीय हस्तक्षेप धीमा करने में मदद कर सकते हैं या यहां तक ​​कि पूर्व और पेरी-रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए अल्जाइमर को रोक सकते हैं।

"एक अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश को रोकने में हार्मोन थेरेपी के संभावित लाभ के कुछ सबूत हैं," हेल्दीवुमेन को एक ईमेल में डीप्री ने कहा। उन्होंने कहा कि पशु मॉडल में, एस्ट्राडियोल अल्जाइमर रोग के न्यूरोपैथी से बचाव करता है। अवलोकन संबंधी अध्ययनों ने अल्जाइमर में संभावित कमी का सुझाव दिया है जब रोगी कम उम्र में हार्मोन थेरेपी शुरू करते हैं (रजोनिवृत्ति के पहले 5 से 10 वर्षों के भीतर)। उन्होंने महिला स्वास्थ्य पहल द्वारा संचालित ग्राउंडब्रेकिंग, संचयी 18-वर्षीय अध्ययन का भी हवाला दिया, जिसमें डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित, यादृच्छिक क्लिनिकल परीक्षण ने 50 से 79 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए स्वास्थ्य परिणामों पर नज़र रखी। डब्ल्यूडब्ल्यू अध्ययन ने दिखाया कि एस्ट्रोजन थेरेपी पर महिलाएं प्लेसीबो लेने वाली महिलाओं की तुलना में अल्जाइमर रोग से मरने का जोखिम काफी कम था।

मैंने इन अध्ययनों को सुनकर महसूस किया, और इस खबर पर और भी उम्मीद की कि हमारे जीवनशैली विकल्प हमारे संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नए शोध से संकेत मिलता है कि अल्जाइमर रोग के आधे से अधिक कारणों को मधुमेह के जोखिम वाले कारकों, मधुमेह मेलेटस, मिडलाइफ हाइपरटेंशन, मिडलाइफ मोटापा, धूम्रपान, अवसाद, संज्ञानात्मक निष्क्रियता और शारीरिक निष्क्रियता सहित जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। डेप्री ने सिफारिश की कि महिलाएं रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने से पहले जीवनशैली में बदलाव करती हैं, हमारे समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाने और उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे हृदय जोखिम कारकों को कम करने के लिए।

इन जीवनशैली परिवर्तनों में से कई सीधे हैं, अगर बनाए रखने के लिए चुनौतीपूर्ण है। डेप्री ने महिलाओं से एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क की खेती करने और शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहने का आग्रह किया। उसने भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने, धूम्रपान न करने और शराब के सेवन को सीमित करने की सलाह दी। लेकिन अगर आपको अल्जाइमर के खिलाफ अपने मस्तिष्क की रक्षा के लिए एक कदम चुनना पड़ा, तो उसने कहा, व्यायाम पर ध्यान दें।

"सबसे मजबूत सबूत संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए नियमित व्यायाम के समर्थन में होने की संभावना है," डॉ। डीप्री ने कहा। एक योग प्रशिक्षक और एक आजीवन एथलीट के रूप में, मुझे लगता है कि मैं सही रास्ते पर हूं। संभावित अल्जाइमर निदान के बारे में झल्लाहट करने के बजाय, मैं आगे बढ़ते रहने के लिए दृढ़ हूं।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण