हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

 मैं कभी भी नए साल के संकल्पों का प्रशंसक नहीं रहा, क्योंकि मैं खुद को साल-दर-साल वही बनाता हूं। धोएं, कुल्ला और दोहराएं। मुझे लगता है कि इसका मतलब है कि उन्होंने कभी मेरे लिए काम नहीं किया।

या शायद यह मेरे लिए अवास्तविक होने की बात है। आखिरकार, नया व्यवहार सेट करना एक बार और नहीं किया जाता है। वास्तव में सार्थक कुछ हासिल करने के लिए योजना बनाने और कड़ी मेहनत करने में वर्षों लग सकते हैं। सफलता शायद ही इतनी सरल है। परीक्षण और त्रुटि - दो कदम आगे और एक कदम पीछे, और वह सब।

लेकिन नए साल के साथ-और उस साल 2020 तक-मैं इस शब्द "सोच" से दूर नहीं हो सकता। जैसा कि कहा जाता है, "हिंडाइट 2020 है।" हम पीछे मुड़कर देख सकते हैं और अतीत से सीख सकते हैं।

अगर हम ध्यान दे रहे हैं, वह है। फिर भी कई बार, हम वास्तव में ध्यान देने में विफल होते हैं, या हम सभी को याद करने या वास्तव में प्रतिबिंबित करने में विफल होते हैं।

इसलिए, हो सकता है कि नए साल में, संकल्प करने के बजाय, हमें पीछे मुड़कर देखना चाहिए और हमने जो कुछ सीखा है, वह हम हिकारत से सीखें और कैसे हम इसे बेहतर, स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बना सकें।

बिग-टाइम से भुगतान करने वाले 5 शीर्ष प्रस्तावों के बारे में जानें।

लेकिन पहले, एक अस्वीकरण: मैं आमतौर पर क्लिच को छोड़ देता हूं, लेकिन जब मैं इसके बारे में सोचता हूं, तो वे मौजूद हैं क्योंकि, ठीक है, वे सच हैं। इसलिए, इस बात को ध्यान में रखते हुए, कृपया कोई ऐसा बहाना बनाएं जो मेरी सूची में फिसल गया हो।

  1. छोटे सामान पसीना मत करो। आवेशित के रूप में दोषी पाया गया। लेकिन छोटा सामान आमतौर पर सिर्फ इतना होता है: छोटा। उन चीजों के लिए अपनी ऊर्जा बचाएं जो वास्तव में मायने रखती हैं। आपको इसकी आवश्यकता होगी।
  2. से अवगत रहें - और सूक्ष्म स्वास्थ्य संकेतों पर ध्यान दें। वे आम तौर पर आपको एक बड़ी चीज में बदल देते हैं, लेकिन केवल अगर आप जानते हैं कि क्या देखना है। जब मैंने अपनी बाईं आंख के साथ समस्याओं का अनुभव करना शुरू किया, जिसमें चमक और धुंधली दृष्टि शामिल थी, तो मैंने इसे जांच लिया। यह पता चला कि मेरे पास एक अलग रेटिना था, जिसे मेरी दृष्टि को बचाने के लिए आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता थी। स्वास्थ्य की जानकारी पर ग्लॉस न करें, यह सोचते हुए कि यह आपके साथ कभी नहीं हो सकता है। यह हो सकता है, और यह सिर्फ हो सकता है।
  3. बोलो। मुझे हमेशा "अच्छा" होने के बजाय टकराव से नफरत है, और किसी भी और सभी संघर्षों से बचने के लिए चुपचाप पीछे हटना। लेकिन हर साल, मैं और अधिक सशक्त और बोलने के लिए न्यायसंगत महसूस करता हूं और इस बारे में कम चिंतित हूं कि लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे। यह प्रगति पर एक काम है - हमेशा आसान नहीं होता लेकिन इतना फायदेमंद होता है जब सभी टुकड़े एक साथ आते हैं। इसलिए, रेस्तरां में, मैं अपने भोजन को वापस भेज देता हूं (अगर वह बहुत नमकीन है या पर्याप्त गर्म नहीं है); मैं बोलता हूं जब मुझे लगता है कि किसी चीज की कीमत अनुचित है; मैं (धीरे ​​से) एक दोस्त को बताता हूं या किसी को प्यार करता हूं कि उन्होंने जो किया वह दुखद था। चुप रहना 2019 है।
  4. अपने शरीर को अपना मंदिर समझो। ठीक है, एक और क्लिच, लेकिन इतना सच। अपने शरीर का सम्मान करो। यह एकमात्र आपके पास है, और यह पवित्र है। इसका दुरुपयोग करने की आवश्यकता नहीं है या बाहर के प्रलोभनों के लिए असहाय महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। आप और केवल आप ही प्रभारी हैं, और इसे प्यार से और सावधानी से व्यवहार क्यों नहीं करते हैं?
  5. अधिक मुस्कान। केवल मुस्कुराने की क्रिया ही आपको बेहतर महसूस कराती है। यह शोध के अनुसार एंडोर्फिन (हमारे शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक) को छोड़ता है, आपके मनोदशा को बढ़ाता है और सकारात्मक विचारों को बढ़ाता है। लेकिन मुस्कुराहट के अनगिनत अन्य लाभ हैं। —यह आपको दूसरों के प्रति अधिक आकर्षक लगता है (लोग स्वाभाविक रूप से मुस्कुराने वाले लोगों के लिए आकर्षित होते हैं); आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है; आपके रक्तचाप को कम करता है; आपको सकारात्मक रहने में मदद करता है; और, यहाँ एक मुझे सबसे अच्छा लगता है, दूसरे लोगों को मुस्कुराता है। मैं एक अजनबी को ढूंढकर खुद को चुनौती देना पसंद करता हूं जो देखने में गदगद और दुखी दिखता है और उन्हें देखकर मुस्कुराता है कि क्या मैं उन्हें वापस मुस्कुरा सकता हूं। यह आमतौर पर काम करता है।

हैप्पी 2020 और पढ़ने के लिए धन्यवाद! आप आने वाले वर्ष में समृद्ध हो सकते हैं और आपको नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मूल्यवान सबक ला सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण