कोरोनावायरस ने मेरे पिता के नर्सिंग होम में प्रवेश किया और किसी ने भी मुझे चेतावनी नहीं दी। मैं उसे बचाने के लिए मौका नहीं मिला

 25 मार्च को सुबह 9 बजे फोन आया। यह मेरे पिता थे।

"मैं बहुत अच्छा नहीं कर रहा हूं," उन्होंने हवा के लिए हांफते हुए कहा। मैंने उससे पूछा कि क्या गलत था। उन्होंने कहा, "मुझे खून की खांसी हो रही है," ब्रोंक्स के नर्सिंग होम में मेडिकल स्टाफ ने कहा कि वह जहां रहता था उसे पास के अस्पताल में भेजना चाहता था।

मेरे पिता, 75, को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) था, जो एक गंभीर बीमारी है जो सांस लेने में कठिनाई का कारण बनती है और इससे मृत्यु हो सकती है। वह एक्स-रे के बाद 2017 से नर्सिंग होम में रह रहे थे, जिससे पता चला कि उनके फेफड़े बुरी तरह से खराब हो चुके थे।

"क्या हमें वास्तव में उसे अस्पताल भेजना है?" मैंने फोन पर एक नर्सिंग सुपरवाइजर से पूछा। मैं अपने पिता के बारे में चिंतित था, पहले से ही खराब स्वास्थ्य में, कोरोनोवायरस से संक्रमित रोगियों से भरे एक आपातकालीन कमरे में इंतजार कर रहा था।

मुझे नहीं पता था कि उसके पास पहले से ही वायरस था। अस्पताल में भर्ती होने के कुछ समय बाद, उन्होंने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। घंटों बाद, मैंने स्टाफ को सचेत करने के लिए नर्सिंग होम बुलाया। एक नर्सिंग होम के कर्मचारी ने मुझे बताया कि मेरे पिता सकारात्मक परीक्षण करने वाले पहले निवासी नहीं थे। वह चौथा था। मैं दंग रह गया था।

मैं द न्यू यॉर्क टाइम्स के लिए एक रिपोर्टर हूं और न्यू यॉर्क सिटी जेलों पर महामारी के प्रभाव को कवर कर रहा हूं, जिसमें रिकर्स द्वीप और राज्य की जेल प्रणाली शामिल है।

टाइम्स और अन्य जगहों पर अन्य पत्रकार टोल के बारे में लिख रहे हैं कि वायरस नर्सिंग होम पर ले जा रहा था, सैकड़ों निवासियों को मार रहा था और हजारों को संक्रमित कर रहा था। जैसा कि मैंने उन कष्टप्रद कहानियों को पढ़ा, मेरे पिताजी मेरे विचारों से कभी दूर नहीं थे।

मेरे पिता के नर्सिंग होम को महसूस करने के बाद मुझे अंधेरे में छोड़ दिया गया था, मैंने कुछ कॉल करना शुरू कर दिया। मैंने अपने पिता के रूममेट और अन्य निवासियों के परिवारों के बारे में सोचा, जो अंदर चल रहे तूफान से अनजान थे।

मैं निश्चित था कि मुझे सतर्क होना चाहिए था कि जिस घर में उन्होंने साझा किया था, उसमें वायरस का पता चला था। मैं गलत था।

जब मैंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को अपने परिवार की ओर से शिकायत करने के लिए फोन किया, तो मुझे सूचित किया गया कि न्यूयॉर्क में नर्सिंग होम - संयुक्त राज्य में संकट का केंद्र है - जब अन्य निवासियों में वायरस का पता चलता है, तो परिवारों को यह बताने के लिए बाध्य नहीं किया गया था।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बाद में एक बयान में कहा, "दिशानिर्देशों में एक निवासी के परिवार को बीमारी के बारे में सूचित करने के लिए नर्सिंग होम ऑपरेटरों की आवश्यकता होती है। उन्हें अन्य निवासियों के रिश्तेदारों को अधिसूचना की आवश्यकता नहीं होती है।"

इसने मुझे और भी हैरान कर दिया, और सिर्फ एक बेटी के रूप में नहीं बल्कि एक पत्रकार के रूप में। इसलिए मैंने राज्य को ईमेल करके पूछा कि क्या एजेंसी वजन कर रही थी कि क्या बढ़ते संकट के जवाब में नीति को बदलना है।

एक दिन बाद नीति बदल गई थी। स्वास्थ्य विभाग अब नर्सिंग होम के अधिकारियों को निर्देश दे रहा है कि वे एक संदिग्ध सीओवीआईडी ​​-19 मामले के सीखने के 24 घंटे के भीतर निवासियों और परिवारों को बताएं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, न्यूयॉर्क में 6,470 से अधिक नर्सिंग होम के निवासियों ने कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। बीमारी ने शुक्रवार तक 42% संक्रमित नर्सिंग होम निवासियों को मार दिया था। इसका प्रकोप अब न्यूयॉर्क में 613 लाइसेंस प्राप्त नर्सिंग होमों में से 354 तक फैल गया है, और न्यू जर्सी से सिएटल के गर्म स्थानों में, नर्सिंग होम के निवासियों को विशेष रूप से कड़ी चोट लगी है।

पिछले सप्ताह, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने घोषणा की कि नर्सिंग होम प्रदाताओं को जल्द ही न केवल राज्य के स्वास्थ्य विभागों के लिए संभावित संक्रामक रोग के प्रकोपों ​​की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी, बल्कि संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए प्रकोपों ​​को रोकने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए।

लेकिन संशोधित न्यूयॉर्क राज्य के दिशानिर्देश मेरे परिवार के लिए, और कई अन्य लोगों के लिए बहुत देर से आए। मेरे पिता का 9 अप्रैल को निधन हो गया था, वायरस से जटिलताओं के कारण, अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद।

अधिसूचना की कमी ने मुझे बीमार होने से पहले मेरे पिता को नर्सिंग होम से बाहर ले जाने के मौके से वंचित कर दिया। "मुझे लगता है कि यह बहुत अनुचित है," मेरे पिता ने मरने से एक सप्ताह पहले कहा था। "उनके पास कोई विचार नहीं है - दूसरे शब्दों में आप सिर्फ मवेशी हैं। यह एक महान उदासीनता दिखाने के लिए जाता है।"

मेरा अनुभव अनूठा नहीं था। टाइम्स के मेरे सहयोगियों ने बताया है कि कई अन्य परिवारों ने कहा कि नर्सिंग होम ने उन्हें यह नहीं बताया कि एक निवासी ने सकारात्मक परीक्षण किया या वायरस को फैलने से रोकने के लिए घरों ने क्या कदम उठाए। न्यूयॉर्क राज्य के बाहर, परिवार समान अलार्म उठा रहे हैं और सरकारों और सुविधाओं द्वारा बेहतर जानकारी जारी करने की मांग कर रहे हैं। हाल के दिनों में, फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया ने उन सूचनाओं को जारी करना शुरू किया, जिन पर नर्सिंग होम का प्रकोप है।

वास्तव में, यह केवल मौका था कि मैंने सीखा कि सकारात्मक परीक्षण करने के लिए मेरे पिता अपने नर्सिंग होम में पहले निवासी नहीं थे। जब मैंने अपने परीक्षा परिणामों के बारे में घर को अपडेट करने के लिए फोन किया, तो एक कर्मचारी ने पूछा कि वह कैसे कर रहा है। मैंने कहा और कर्मचारियों को बताया कि उन्होंने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। मेरे आश्चर्य करने के लिए, कर्मचारी ने कहा कि कुछ अन्य थे और यह सुविधा धीमी गति से मंजिलों तक पहुंच गई थी। मेरा दिल डोल गया। यह कैसे हो सकता था?

12 मार्च को, मुझे एक डाकू मिला था जिसने मुझे बताया कि सुविधा के लिए सभी चिकित्सकीय गैर-संभावित दौरे निलंबित कर दिए गए थे, लेकिन हमें आश्वस्त करते हुए कि सुविधा में कोई मामले नहीं थे। मेरे पिता ने कर्मचारियों और निवासियों से अफवाहें सुनना शुरू कर दिया कि वायरस चुपचाप नर्सिंग होम में बंद हो गया था। एक कर्मचारी ने उसे बताया कि एक अन्य कर्मचारी बीमार पड़ गया है और काम नहीं कर सकता है, और निवासियों ने दूसरे निवासी के बारे में बात की जो अस्पताल में भर्ती था।

मेरे पिता ने कहा कि उन्हें और कुछ अन्य निवासियों को अभी भी मास्क के बिना नर्सिंग होम के आसपास जाने की अनुमति दी जा रही थी और कभी भी चेतावनी नहीं दी गई थी कि वायरस 159-बेड की सुविधा में प्रवेश कर चुका है।

और जब मेरे पिता के पास बीमारी के लक्षण थे - एक लगातार सूखी खाँसी, दस्त, बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द - घर पर कोई भी नहीं है, जिसमें डॉक्टर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी लगातार खांसी के बारे में मुझसे संपर्क करने के लिए फोन किया था, उन्हें या मुझे बताया था कि उन्हें संदेह था कि उसके पास वायरस हो सकता है।

18 मार्च को, मुझे नर्सिंग होम से एक और आश्वस्त डाकू मिला। स्वचालित कॉल में कहा गया है, "हम यह सुनिश्चित करना जारी रखते हैं कि आपके प्रियजन सुरक्षित रहें।" "आज तक, हमारी किसी भी सुविधा में कोई अनुमान या सकारात्मक मामले नहीं हैं और जैसे ही वे उपलब्ध होंगे, आपको प्रासंगिक अपडेट प्रदान करते रहेंगे।"

23 मार्च को, मैंने अपने पिता की सुविधा के प्रशासक अहरोन वुल्फ को ब्रॉन्क्स में रिवरडेल सेंटर फ़ॉर नर्सिंग एंड रिहैबिलिटेशन में हडसन पोइंटे का ईमेल भेजकर अपडेट मांगा और क्या वायरस ने वहाँ अपना रास्ता बना लिया था। मुझे कोई जवाब नहीं मिला। दो दिन बाद मेरे पिता अस्पताल में भर्ती हुए और अगले दिन सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया।

जब मुझे पता चला कि मेरे पिता सकारात्मक परीक्षण करने के लिए चौथे निवासी थे, तो मैंने तुरंत वुल्फ को बुलाया।

उन्होंने बताया कि मेरे पिता के अस्पताल में भर्ती होने से पहले तीन निवासियों ने एक अस्पताल में वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। घर के एक कर्मचारी ने भी उसी समय के आसपास सकारात्मक परीक्षण किया था, उन्होंने मुझे बताया। उन्होंने कहा कि संक्रमित निवासियों को अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया था और अब वे नर्सिंग होम में नहीं थे।

यह मेरे पिता के सकारात्मक परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने के एक दिन बाद था कि एक कर्मचारी ने मुझे सूचित करने के लिए एक वॉइसमेल संदेश छोड़ा कि वायरस नर्सिंग होम में था। फिर, मेरे पिता की मृत्यु के तीन दिन पहले, मुझे यह कहते हुए सुविधा से एक और डकैत मिला कि कुछ निवासियों ने सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

जब मैंने इस कहानी को रिपोर्ट करते हुए वुल्फ को वापस बुलाया, तो उन्होंने मुझे बताया कि रिश्तेदारों को अपडेट किया जा रहा है और 150 परिवारों को सूचित करने में समय लगता है।

मेरे पिता ने वायरस को हराने के लिए कड़ा संघर्ष किया। हर कुछ दिनों में उनकी स्थिति बदल गई। पहले तो वह स्थिर था, और फिर उसके लक्षण बिगड़ गए। एक बिंदु पर, उनका रक्तचाप कम हो गया, और उनकी सांसें बदरंग हो गईं।

दूसरी बार जब वह अपने फेफड़ों की बीमारी से जटिलताओं के साथ अस्पताल में भर्ती थे, तो मैं एक हैमबर्गर और एक मुस्कान के साथ काम करने के बाद अपने अस्पताल के कमरे से गिर गया। मैं उसे गले लगाऊंगा, उसके ज्यादातर गंजे सिर को रगड़ूंगा और उसे वहां लटकने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

यह समय अलग था। मैं केवल एक वीडियो चैट ऐप पर उससे बात कर सकता था। इस वायरस ने अस्पताल में हमारे संक्रमित और मरने वाले प्रियजनों का दौरा करना असुरक्षित बना दिया है, उन्हें अलग-थलग और अकेला छोड़ दिया है।

मैंने उनकी आत्माओं को उच्च रखने की कोशिश की, उन्हें याद दिलाया कि वह एक सेनानी थे। मैंने उनके लिए उन गानों को बजाया जो उन्हें पसंद थे और जो कि मैं स्मोकी रॉबिन्सन द्वारा "क्रूज़िन" और बिल विदर द्वारा "लवली डे" सुनते हुए बड़े हुए थे।

जब वह ऊर्जा था, हम बातचीत और मैं विस्फोट से उड़ा दिया उसे फोन पर चूम लेती है। "अरे, बड़े आदमी," मैं अपने पिताजी से कहूंगा, जो 6 फुट -7 के थे। मेरे पिता, जिनका नाम मैं साझा करता हूं, एक सेवानिवृत्त मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी के कर्मचारी थे, जिन्होंने अपना अधिकतर समय ट्रैकवर्क करने में बिताया था और शपथ ली थी कि उनके पास बेलगाम मेट्रो प्रणाली को ठीक करने के जवाब हैं। (वायरस द्वारा मारे गए 50 से अधिक एमटीए श्रमिकों के साथ पारगमन प्राधिकरण को अपने स्वयं के नुकसान का सामना करना पड़ा है।)

कभी-कभी वह अस्पताल के भोजन के बारे में पकड़ लेता था - यह बहुत ठंडा था, उन्होंने कहा, या उन्हें रात के खाने के लिए चिकन परोसा गया था।

लेकिन अपने अंतिम सप्ताह में, वह तेजी से थका हुआ लग रहा था। वह दम तोड़ रहा था और अपनी उफनती आवाज खो चुका था।

मरने से कुछ घंटे पहले, मैंने उसे अपने सेलफोन पर फोन किया, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। मिनटों बाद, उसने मुझे वापस बुलाया, और मुझे उसका चेहरा देखने के लिए बहुत खुशी हुई। 12 मार्च को, मुझे एक डाकू मिला था जिसने मुझे बताया कि सुविधा के लिए सभी चिकित्सकीय गैर-संभावित दौरे निलंबित कर दिए गए थे, लेकिन हमें आश्वस्त करते हुए कि कोई मामला नहीं था सुविधा। मेरे पिता ने कर्मचारियों और निवासियों से अफवाहें सुनना शुरू कर दिया कि वायरस चुपचाप नर्सिंग होम में बंद हो गया था। एक कर्मचारी ने उसे बताया कि एक अन्य कर्मचारी बीमार पड़ गया है और काम नहीं कर सकता है, और निवासियों ने दूसरे निवासी के बारे में बात की जो अस्पताल में भर्ती था।

मेरे पिता ने कहा कि उन्हें और कुछ अन्य निवासियों को अभी भी मास्क के बिना नर्सिंग होम के आसपास जाने की अनुमति दी जा रही थी और कभी भी चेतावनी नहीं दी गई थी कि वायरस 159-बेड की सुविधा में प्रवेश कर चुका है।

और जब मेरे पिता के पास बीमारी के लक्षण थे - एक लगातार सूखी खाँसी, दस्त, बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द - घर पर कोई भी नहीं है, जिसमें डॉक्टर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी लगातार खांसी के बारे में मुझसे संपर्क करने के लिए कहा,

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण