वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण

 वजन के बारे में बात करना अजीब है। लगभग हर महिला मुझे पता है कि हाइपरवेयर है, और शायद हाइपर-सेल्फ-होश में है, उसकी वर्तमान और कामना के लिए। रजोनिवृत्ति का अनुमोदन करने और उसका पालन करने के बाद, हम महिलाएं अपना वजन बढ़ाती हैं, भले ही हम अपने आहार और व्यायाम को बनाए रखते हों; तीन से 30 पाउंड प्राप्त विशिष्ट रेंज है, आमतौर पर एक वर्ष में एक से पांच पाउंड की दर से।

मैं "फैट-शेमिंग" के बारे में नहीं हूं या अन्य सभी पर एक शरीर के प्रकार को गले लगाने के बारे में नहीं हूं। मैं वास्तव में उस दिन की आशा करता हूं जब हमारे सभी शरीर के आकार और आकार बेशकीमती होते हैं; मैं उन सांस्कृतिक संदेशों को अस्वीकार करता हूं जो हमें बताते हैं कि आत्मसम्मान केवल एक निश्चित पोशाक आकार होने से आ सकता है।

उसी समय, मैं महिलाओं के साथ एक असंतोष कर रहा हूं यदि मैं कुछ स्वास्थ्य वास्तविकताओं के बारे में बात नहीं करता हूं जो वजन के साथ सहसंबंधित हैं।

यदि आप समाचार का पालन करते हैं, तो आप इस खबर से बच नहीं सकते हैं कि अमेरिका में मोटापा लगातार बढ़ रहा है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स द्वारा रिपोर्ट की गई 10 साल की तुलना कहती है कि मोटे वयस्कों का अनुपात बढ़ा है 2016 तक लगभग एक तिहाई। उल्लेखनीय रूप से, उस रिपोर्ट में बच्चों की तुलना में वयस्कों में अधिक वृद्धि देखी गई, हालांकि "बचपन का मोटापा महामारी" सुर्खियों में रहा है।

मैं इस बात का उल्लेख करता हूं कि चूंकि अब हम जो वजन कर रहे हैं वह एक आधुनिक घटना है: जब हम अपने शरीर को स्वीकार करने के बारे में बात करते हैं जैसा कि वे अब कर रहे हैं, हम जरूरी नहीं कि निकायों के बारे में बात कर रहे हैं जैसा कि वे डिजाइन किए गए थे।

इसके अलावा हाल ही में समाचारों में ऐसे अध्ययन हैं जो मोटापे और मनोभ्रंश को जोड़ते हैं और बताते हैं कि 50 साल की उम्र के बाद वजन कम करने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। (हम पहले से ही जानते थे कि अतिरिक्त वजन स्तन कैंसर के लिए प्रमुख नियंत्रणीय जोखिम कारक है; बेकाबू कारक आपकी उम्र और आनुवंशिक मेकअप जैसी चीजें हैं।)

मोटापा कई कैंसर के लिए बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है, जिसमें कोलोरेक्टल, गर्भाशय, गुर्दे, सिर और गर्दन, इसोफेजियल, अग्नाशय, पित्ताशय की थैली, थायरॉयड और एंडोमेट्रियम शामिल हैं (जिसके लिए मोटापा 30 साल में नंबर-एक जोखिम कारक है, मैंने देखा है; केवल दो या तीन गैर-मोटापे से ग्रस्त रोगियों को एंडोमेट्रियल कैंसर का पता चला)।

हमने जाना कि मोटापा हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के लिए जोखिम बढ़ाता है। हम यह भी देख सकते हैं कि अधिक वजन जोड़ों पर अधिक तनाव के लिए बनाता है क्योंकि हम उम्र के हैं, और हम जानते हैं कि यह गर्म चमक के लिए एक ट्रिगर है।

हम सभी एक ऐसी संस्कृति के भीतर रहते हैं जो भोजन उपलब्ध कराती है। उस भोजन को संसाधित किया जाता है, या यहां तक ​​कि "अल्ट्रा" या "हाइपर" संसाधित किया जाता है। कई मायनों में, हमारा संदर्भ हमारे खिलाफ काम करता है, हमारे लिए नहीं, जैसा कि हम स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए काम करते हैं। हमारी परिस्थितियों के आधार पर, हम जो स्वस्थ भोजन खाना चाहते हैं, उसे खोजना, वहन करना और तैयार करना मुश्किल हो सकता है। आहार के साथ रजोनिवृत्ति पाउंड से लड़ने का तरीका जानें।

हमारे फोकस का सबसे सरल अनुस्मारक माइकल पोलन से आता है, जो अपने सेवन नियमों को सात शब्दों में खाने के लिए सारांशित करता है: "भोजन खाएं, बहुत ज्यादा नहीं, ज्यादातर पौधे।"

और चल पड़े। कैलोरी जलाना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि किस और किस तरह का उपभोग करना है। व्यायाम के साथ रजोनिवृत्ति के वजन बढ़ने से लड़ने का तरीका जानें।

एक और बात: यदि यह आपके आहार को बदलने के लिए चुनौतीपूर्ण है, तो याद रखें कि लक्ष्य पूर्णता नहीं है, बल्कि प्रगति है। और अगर यह आपके लिए आसान है, तो दूसरों के लिए वकालत करें, जिन्हें दूर करने के लिए अधिक से अधिक बाधाएं हो सकती हैं।

बार डेप्री, एमडी, 30 साल तक स्त्री रोग विशेषज्ञ रहे हैं, जो पिछले 10 के लिए रजोनिवृत्ति देखभाल में विशेषज्ञता रखते हैं। डॉ। डीप्री को 2013 में उत्तरी अमेरिकी रजोनिवृत्ति सोसायटी द्वारा प्रमाणित मेनोपॉज प्रैक्टिशनर ऑफ द ईयर नामित किया गया था। इस पुरस्कार ने विशेष रूप से आउटलेच, संचार और शिक्षा को मान्यता दी जो वह मिडलसेक्सएक्सएमडी के माध्यम से करता है, एक वेबसाइट जिसकी उसने स्थापना की थी और जहां यह ब्लॉग पहली बार सामने आया था। वह हॉलैंड अस्पताल, मिशिगन में महिला मिडलाइफ़ सर्विसेज की निदेशक भी हैं।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?