कम तनाव, कम गर्म चमक?

 यदि आप गर्म चमक की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने पर विचार करें। मुझे पता है, यह अभी कहा से आसान है। लेकिन यहाँ यह महत्वपूर्ण क्यों है: शोध से पता चलता है कि मध्यम चिंता वाले महिलाओं में अवसाद, धूम्रपान और बॉडी मास इंडेक्स जैसे अन्य कारकों के लिए समायोजन के बाद भी चिंता की सामान्य स्तर वाली महिलाओं की तुलना में गर्म चमक की रिपोर्ट करने की संभावना लगभग तीन गुना अधिक है।

कुछ तनाव अपरिहार्य है, लेकिन कुंजी इसे हाथ से बाहर निकलने से पहले प्रबंधित करना है। तनाव एक खतरे की प्रतिक्रिया है (माना जाता है या वास्तविक है और हमारे पास कोरोनोवायरस महामारी के साथ बहुत सारे वास्तविक खतरे हैं), जबकि चिंता तनाव की प्रतिक्रिया है।

यदि संभव हो, तो अपने जीवन में तनावपूर्ण गतिविधियों और विचारों को समाप्त करें। (क्या आपको वास्तव में उस धनराशि के अध्यक्ष होने की आवश्यकता है? क्या आपको कोरोनोवायरस प्रकोप के बारे में लगातार समाचार देखने की आवश्यकता है?)

इसके अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करने, आठ घंटे की नींद लेने, और योग या ध्यान के माध्यम से मनन का अभ्यास करने और मित्रता का पोषण करने का अभ्यास करें (भले ही वस्तुतः, अब भी)। (अमेरिका की चिंता और अवसाद सोसायटी एक उपयोगी इन्फोग्राफिक प्रदान करता है।) मेनोपॉज मैसेज विथ योर स्लीप के बारे में अधिक जानें।

यदि तनाव को प्रबंधित करना और अन्य ट्रिगर (जैसे शराब और मसालेदार भोजन) से परहेज करना गर्म चमक को कम नहीं करता है, तो अन्य चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं। हार्मोन थेरेपी (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन) सबसे प्रभावी उपचार है, लेकिन कुछ दवाओं का उपयोग फ्लैश के इलाज के लिए ऑफ-लेबल किया जाता है। उदाहरण के लिए, लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं जो कुछ एंटीडिप्रेसेंट (उदाहरण के लिए, वेनलाफैक्सिन, पैरॉक्सिटिन, फ्लुओसेटिन) पर हैं, गर्म चमक में कमी का आनंद लेते हैं, हालांकि चिकित्सा समुदाय पूरी तरह से समझ नहीं पाता है कि क्यों। गैबापेंटिन (एक एंटी-जब्ती / दर्द प्रबंधन दवा) और क्लोनिडाइन (एक एंटीहाइपरटेन्सिव दवा) भी गर्म चमक को कम करने के लिए लगता है।

मेरे कुछ रोगियों ने कुछ सफ़लता के साथ नॉन-प्रिस्क्रिप्शन प्रोडक्ट्स जैसे रेलिज़न और फेमरेल (केवल ऑनलाइन उपलब्ध) का उपयोग किया है, लेकिन याद रखें कि यह एक महत्वपूर्ण सबूत है। हमारे पास हर्बल या ओवर-द-काउंटर उत्पादों की प्रभावशीलता पर बहुत अधिक डेटा नहीं है।

अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ बात करें, जो आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि कौन सा विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है।

बार डेप्री, एमडी, 30 साल तक स्त्री रोग विशेषज्ञ रहे हैं, जो पिछले 10 के लिए रजोनिवृत्ति देखभाल में विशेषज्ञता रखते हैं। डॉ। डीप्री को 2013 में उत्तरी अमेरिकी रजोनिवृत्ति सोसायटी द्वारा प्रमाणित मेनोपॉज प्रैक्टिशनर ऑफ द ईयर नामित किया गया था। इस पुरस्कार ने विशेष रूप से आउटलेच, संचार और शिक्षा को मान्यता दी जो वह मिडलसेक्सएक्सएमडी के माध्यम से करता है, एक वेबसाइट जिसकी उसने स्थापना की थी और जहां यह ब्लॉग पहली बार सामने आया था। वह हॉलैंड अस्पताल, मिशिगन में महिला मिडलाइफ़ सर्विसेज की निदेशक भी हैं।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण