महिलाओं के लिए बालों के झड़ने उपचार के बारे में क्या पता है

 क्या आपने कभी अपने बालों को केवल मुट्ठी भर से बाहर आने के लिए धोया है? यह खतरनाक और डरावना हो सकता है। लेकिन, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि महिलाओं में बालों का झड़ना आम बात है जितना आप सोच सकते हैं। वास्तव में, सभी महिलाओं में से आधे से अधिक 70 तक पहुंचने के समय तक कुछ बालों के झड़ने का अनुभव करेंगे। लेकिन कई लोग अपने सबसे अच्छे दोस्त, साथी या चिकित्सक सहित किसी को भी इसे लाने के लिए बहुत शर्मिंदा या शर्मिंदा हैं। अच्छी खबर यह है कि उपचार उपलब्ध हैं।

किसी भी बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा शब्द खालित्य है। लक्षण हल्के से लेकर गंभीर और अस्थायी से लेकर स्थायी तक हो सकते हैं, और यह शब्द किसी के शरीर के सभी बालों को खोने का उल्लेख नहीं करता है, जैसा कि आमतौर पर माना जाता है।

नर्स प्रैक्टिशनर और बारब देहण ने कहा, "उम्मीद न करें कि [आपके बाल झड़ने] अपने आप ठीक हो जाएंगे और देखभाल करने में देरी होगी, क्योंकि ऐसी चीजें हैं जो आप जल्दी कर सकते हैं। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा बाल रखने में मदद मिलेगी।" हेल्दीवुमेन महिला स्वास्थ्य सलाहकार परिषद की सदस्य।

क्यों महिलाओं के बाल झड़ते हैं

लोग आमतौर पर एक दिन में 50 से 100 बाल खो देते हैं। इन बालों को बाल विकास चक्र के हिस्से के रूप में बदल दिया जाता है, लेकिन यदि आपके बाल चक्र बाधित हो जाते हैं या बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो जाते हैं या झड़ जाते हैं, तो आपके बालों का झड़ना इसकी वृद्धि को कम कर सकता है।

बालों के झड़ने को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: नॉन-स्कारिंग और स्कारिंग।

बालों का झड़ना न होना

बालों के झड़ने का सबसे आम कारण एक गैर-स्कारिंग रूप है जिसे वंशानुगत पतलेपन या गंजापन कहा जाता है, और यह लगभग 30 मिलियन अमेरिकी महिलाओं को प्रभावित करता है।

बालों के झड़ने का एक और रूप है, खालित्य areata, जो अमेरिका में 6.8 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है।

"यह बालों के झड़ने का एक स्व-प्रतिरक्षी रूप है जो बालों के झड़ने के छोटे पैच, बालों के झड़ने के बड़े पैच या खोपड़ी या पूरे शरीर पर बालों के कुल नुकसान का कारण बन सकता है। यह छोटे रोगियों में होता है, लेकिन पुराने रोगियों को प्रभावित कर सकता है। अच्छी तरह से, "वेक वन बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर में त्वचाविज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ। एमी मैकमिचेल ने समझाया। उन्होंने कहा कि खालित्य areata के इलाज के लिए JAK अवरोधकों का उपयोग करने में आशाजनक अनुसंधान है।

नॉन-स्कारिंग खालित्य के कुछ अन्य कारणों में शामिल हैं:

  • आहार। (एक अस्वास्थ्यकर आहार जो पर्याप्त प्रोटीन, लोहा, जस्ता, बायोटिन या अन्य विटामिन की कमी है, आपके बालों को बढ़ी हुई दरों पर बाहर निकलने का कारण बन सकता है। बालों के झड़ने से बचने के लिए संतुलित, स्वस्थ आहार का सेवन अवश्य करें।
  • हेयरस्टाइल तकनीक जैसे तंग बन्स और पोनीटेल, एक्सटेंशन या कॉर्नोज़
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) या एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि जैसी चिकित्सा स्थितियों को समझना
  • कीमोथेरेपी दवाएं
  • कुछ मुँहासे दवाओं, कुछ रक्त पतले और जन्म नियंत्रण की गोलियाँ
  • मानसिक या शारीरिक तनाव

बालों का झड़ना

स्कारिंग खालित्य एक दुर्लभ विकार है जहां भड़काऊ कोशिकाएं बाल कूप को नष्ट कर देती हैं, इसे निशान ऊतक से बदल देती हैं और बालों के झड़ने सहित स्थायी क्षति का कारण बनती हैं।

अन्य, बालों के झड़ने के अधिक सामान्य रूपों में लिचेन प्लेनोपिलारिस (एलपीपी) शामिल हैं, जब प्रतिरक्षा प्रणाली बलगम झिल्ली या त्वचा की कोशिकाओं (खोपड़ी पर) और ललाट फाइब्रोसिंग एलोपेसिया (एफएफए) पर हमला करती है, जो खोपड़ी के मोर्चे पर बालों का झड़ना है। माथे के आसपास।

एक अन्य प्रकार, केंद्रीय केन्द्रापसारक cicatricial खालित्य (CCCA), मुख्य रूप से काले महिलाओं पर हमला करता है। हालांकि पिछले अध्ययनों ने रोग के साथ हेयरस्टाइल तकनीक को जोड़ा है, एक सटीक कारण संबंध स्थापित नहीं किया गया है और आनुवांशिकी प्राथमिक कारक बनी हुई है।

"बालों का झड़ना खोपड़ी के मुकुट को प्रभावित करता है और अक्सर खुजली, कोमलता और दर्द का कारण बनता है," मैकमिकल ने कहा। "यह एक छोटे से क्षेत्र के रूप में शुरू होता है और समय के साथ आकार में बढ़ता है यदि सक्रिय रूप से इलाज नहीं किया जाता है।"

महिलाओं के लिए बाल झड़ने का इलाज

minoxidil

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित एकमात्र महिला बालों के झड़ने का उपचार, मिनोक्सिडिल आमतौर पर तरल या फोम के रूप में खोपड़ी पर लागू होता है।

"यह बालों के झड़ने के साथ ज्यादातर महिलाओं के इलाज के लिए शुरुआती बिंदु है," फ्रेडरिक, मैरीलैंड के त्वचा विशेषज्ञ डॉ। एलिजाबेथ लिओटा ने कहा।

मिनोक्सिडिल आम तौर पर ओवर-द-काउंटर उपलब्ध है और परिणाम उत्पन्न करने के लिए हर दिन उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप इसका उपयोग बंद करना चाहते हैं तो सावधानी बरतें, क्योंकि यह वास्तव में बंद होने पर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। हालाँकि आपको Minoxidil का उपयोग करने के लिए किसी नुस्खे की ज़रूरत नहीं है, फिर भी आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं।

स्पैरोनोलाक्टोंन

प्रिस्क्रिप्शन और एंड्रोजन ब्लॉकर स्पिरोनोलैक्टोन महिला पैटर्न गंजापन में बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। यह पीसीओएस के साथ महिलाओं के लिए बालों के झड़ने का सबसे अच्छा उपचार है और जिनके पास हार्मोनल मुँहासे भी हैं, लिओटा ने कहा, क्योंकि यह दवा भी उस स्थिति का इलाज करती है। यह जन्म दोष का कारण बन सकता है, इसलिए आपको इसे लेते समय गर्भावस्था को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।

लेजर कैप और कंघी

लेजर कैप और कंघी ऐसे उपकरण हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए निम्न-स्तरीय लेजर लाइट का उपयोग करते हैं। परिणाम आशाजनक हैं, लेकिन हर कोई जो इन उपकरणों का उपयोग नहीं करता है और अधिक बाल उगता है। इन परिणामों के सुधार के लिए मिनोक्सिडिल या अन्य महिला बालों के झड़ने के उपचार के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, लिओटा ने कहा।

स्टेरॉयड

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के सामयिक अनुप्रयोगों या इंजेक्शन का उपयोग अक्सर ऑटोइम्यून बीमारियों के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए किया जाता है जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। खालित्य अरीता और बालों के झड़ने के कुछ प्रकारों के लिए ये बेहद प्रभावी उपचार हो सकते हैं।

finasteride

फाइनस्टेराइड की गोली केवल पुरुष बालों के झड़ने के लिए स्वीकृत है, लेकिन इसे महिलाओं के लिए निर्धारित किया जा सकता है। जन्म दोष के कारण दवा के जोखिम के कारण, यह आमतौर पर उन महिलाओं को निर्धारित किया जाता है जो पोस्टमेनोपॉज़ल हैं। यह बालों के झड़ने को धीमा करके और नए बालों के विकास को बढ़ाकर काम करता है और बदलाव के लिए लगभग चार महीने लगते हैं।

विशेष शैंपू

कुछ शैंपू बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकते हैं, जिसमें 2% केटोकोनैजोल (एक एंटी-फंगल शैम्पू), साथ ही जस्ता- सेलेनियम- या कोयला टार-आधारित शैंपू शामिल हैं। ये शैंपू बालों के विकास को कैसे बढ़ावा देते हैं, यह पूरी तरह से समझ में नहीं आता है, लेकिन जब वे अन्य बालों के झड़ने उपचार जैसे कि लेजर कैप या मिनोक्सिडिल के साथ संयुक्त होते हैं, तो वे बेहतर काम करते हैं।

प्लेटलेट रिच प्लाज्मा (PRP)

इस नवीनतम उपचार के साथ, रोगी का अपना खून खींचा जाता है और पीआरपी को अलग किया जाता है और फिर बालों के झड़ने के प्रभावित क्षेत्रों में वापस इंजेक्ट किया जाता है।

"शुरुआत में केवल महिला और पुरुष पैटर्न बालों के झड़ने के लिए उपयोग किया जाता था, अब इसका उपयोग एलोपेसिया आरिएटा और सेंट्रल सेंट्रीफ्यूगल सिकाट्रीकियल एलोपेसिया के उपचार में किया जा रहा है। यह एक इलाज है जहां कई चिकित्सक पीआरपी में सुधार के लिए प्लेटलेट्स की पैदावार को बढ़ाने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। परिणाम, "मैकमाइकल ने कहा।

तुम अकेले नहीं हो

बालों के झड़ने से शर्मिंदगी, शर्म या यहां तक ​​कि अवसाद की भावनाएं हो सकती हैं। यह जानने में मदद मिल सकती है कि आप अकेले नहीं हैं। याद रखें, आधे से अधिक महिलाएं अपने जीवन में किसी न किसी बिंदु पर बालों के झड़ने का अनुभव करेंगी। यदि आप बाल खो रहे हैं और परेशान महसूस कर रहे हैं, तो यह एक स्थानीय इन-पर्सन सपोर्ट ग्रुप या एक ऑनलाइन फ़ोरम खोजने में मदद कर सकता है, जहाँ आप उसी स्थिति में दूसरी महिलाओं से जुड़ सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण