चिकित्सा त्रुटियों के खिलाफ खुद को कैसे सुरक्षित रखें

 जब किसी की मृत्यु होती है, तो इसका कारण उनके मृत्यु प्रमाण पत्र पर दर्ज किया जाता है। ऐसा नहीं है अगर मौत एक चिकित्सा त्रुटि के कारण हुई।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार, संयुक्त राज्य में मृत्यु का तीसरा कारण चिकित्सा त्रुटियां हैं। यह एक अनपेक्षित कार्य के रूप में चिकित्सा त्रुटियों को परिभाषित करता है या एक जो कि इरादा के अनुसार काम नहीं करता है; योजना या निष्पादन की त्रुटि; या देखभाल की प्रक्रिया से विचलन।

शीर्ष चिकित्सा त्रुटियों के बीच? मिसडैग्नोसिस, दवाई की गलतियाँ, अस्पताल से संक्रमण या जल्दी डिस्चार्ज होना।

यह हमारे स्वास्थ्य के शीर्ष पर बने रहने के लिए तेजी से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब हम उम्र और चिकित्सा मुद्दे और चिकित्सा नियुक्तियों में वृद्धि करते हैं। हालांकि यह सच है कि हमारे स्वास्थ्य देखभाल के सभी लॉजिस्टिक्स पर हमारा हमेशा नियंत्रण नहीं है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो हम सभी सुरक्षित रहना सीख सकते हैं और इन त्रुटियों को होने से रोक सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो आप कर सकते हैं, उनमें से एक है यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएँ हैं तो बोलना।

  1. अपनी टीम में एक सक्रिय भागीदार बनें। कई चिकित्सा निर्णयों के लिए इनपुट और निर्णयों की आवश्यकता होती है। अपनी देखभाल से संबंधित हर निर्णय और चर्चा में सीधे शामिल हों। शामिल रोगियों को बेहतर परिणाम, अनुसंधान शो प्राप्त होते हैं।
  2. जानें और साझा करें- आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री सहित आपकी जानकारी।
  3. आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं की एक अद्यतन सूची रखें - पर्चे, ओवर-द-काउंटर दवाएं, और विटामिन, पूरक और जड़ी-बूटियाँ - और अपने सभी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ साझा करें। यदि आपके पास एक सूची नहीं है, तो अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता के साथ-साथ विशेषज्ञों, वॉक-इन क्लीनिकों और अस्पतालों सहित किसी भी चिकित्सा यात्राओं में बोतलें अपने साथ लाएँ। दवा जांच से पहले पूछे जाने वाले 5 प्रश्न पढ़ें।
  4. इसी तरह, चिकित्सा कर्मियों को आपके पास होने वाली किसी भी एलर्जी के बारे में जागरूक करें, खासकर दवाओं के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया। यह खतरनाक या घातक दवा बातचीत को रोकने में मदद कर सकता है।
  5. कई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के पास अवैध लिखावट है। यदि वे आपको नुस्खे सौंपते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गलत दवा प्राप्त करने में संभावित त्रुटि को रोकने के लिए इसे पढ़ सकते हैं। कई नुस्खे अब फार्मासिस्ट को इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रस्तुत किए जाते हैं, जो इस तरह की लिखावट त्रुटियों को कम कर सकते हैं।
  6. फार्मासिस्ट भी त्रुटियां कर सकते हैं। प्वाइंट इन केस: न्यूयॉर्क टाइम्स के एक हालिया लेख में बताया गया है कि वाल्ग्रेन के फार्मेसी कर्मचारियों ने उच्च तनाव स्तर और "अनुचित अपेक्षाओं" के कारण गलतियों के सलाहकारों को बताया। परिणामस्वरूप, कुछ सुरक्षा प्रक्रियाओं को अनदेखा कर दिया गया था।
  7. जब एक पर्चे भरा जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को दोबारा जांचें कि सभी जानकारी सही है। साइड इफेक्ट्स के बारे में सवाल पूछने में संकोच न करें (इसे लिखित रूप में प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा है, जो आमतौर पर साहित्य में प्रदान किया जाता है जो डॉक्टर के पर्चे के साथ होता है)। पूछें कि क्या दवा लेने का सबसे अच्छा समय है (सुबह या शाम? पूर्ण पेट या खाली पेट?) और यदि खाद्य पदार्थों या अन्य दवाओं (ओवर-द-काउंटर ड्रग्स, पूरक या जड़ी-बूटियों सहित) के साथ कोई बातचीत हो।
  8. सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवा कैसे और कब लें, इस पर स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, "प्रतिदिन चार बार" का अर्थ है, हर छह घंटे में, घड़ी के आसपास, या सिर्फ नियमित जागने के घंटों के दौरान?
  9. दवा में सामग्री की एक सूची का अनुरोध करें और किसी भी संभावित एलर्जी के लिए जांच करें। पूछें कि क्या कोई खाद्य पदार्थ, पेय या गतिविधियाँ हैं जो आपको दवा लेते समय बचना चाहिए।
  10. यदि आपकी दवा तरल रूप में है, तो फार्मासिस्ट से इसे मापने का सबसे अच्छा तरीका पूछें। यह जानना महत्वपूर्ण है: एक बड़ा चमचा खुराक एक घरेलू चम्मच माप के समान नहीं है। और पढ़ें: अपने बच्चों की दवाओं के लिए खुराक जानें


अस्पताल त्रुटियों को रोकने के लिए

  1. यदि संभव हो, तो उस अस्पताल को चुनें जो आपके द्वारा की जाने वाली अधिकांश प्रक्रियाओं या प्रकार की सर्जरी करता है। पुरानी कहावत "अभ्यास परिपूर्ण बनाता है" यहां लागू होता है। शोध के अनुसार, ऐसे परिणाम बेहतर होते हैं जब रोगियों का अस्पतालों में इलाज किया जाता है जो उनकी स्थिति का बहुत अनुभव होता है।
  2. सुनिश्चित करें कि आपके साथ सीधे संपर्क करने वाले सभी कर्मियों को अपने हाथों को धोना है, जो संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए जरूरी है। अस्पताल के कर्मचारी आम तौर पर एक कमरे में प्रवेश करते समय दस्ताने पहनते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके आगंतुक हाथ भी धोते हैं और / या बाँझ दस्ताने पर डालते हैं।
  3. सर्जरी से पहले, सुनिश्चित करें कि आप, आपके डॉक्टर और आपके सर्जन सभी एक ही पृष्ठ पर हैं जैसा कि वास्तव में किया जाएगा। (कुछ सर्जिकल समूह, जैसे अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन, गलत साइड सर्जरी को रोकने के लिए सर्जरी से पहले संचालित होने के लिए अपने सर्जनों को साइट पर सीधे अपने हस्ताक्षर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।)
  4. अस्पताल में, दवाओं की एक लिखित राशि के लिए पूछें और आपको आवश्यक खुराक, और हर बार जब आपको ड्रग्स दिया जाता है, तो उस पर नज़र रखें।
  5. जब आपको अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है, तो सुनिश्चित करें कि घर लौटने के बाद आपको क्या करना है, इस पर स्पष्ट निर्देश हैं। अपनी दवाओं को समझें, आवश्यक और अपेक्षित पुनरावृत्ति समय के बारे में जानें और जब आप अपनी नियमित गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको मान सकता है कि आप वास्तव में जितना जानते हैं उससे अधिक जानते हैं।
  6. किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपना वकील बनने के लिए कहें। आंखों और कानों का एक और सेट होना हमेशा बुद्धिमान होता है, खासकर जब आप हों
  7. किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपना वकील बनने के लिए कहें। आँखों और कानों का एक और सेट होना हमेशा बुद्धिमान होता है, खासकर तब जब आप एनेस्थीसिया के प्रभाव से जानकारी या गदंगी से अभिभूत हों।


टेस्ट और प्रक्रिया सुरक्षा

  1. यह मत मानो कि आपको एक परीक्षण, प्रक्रिया या उपचार की आवश्यकता है, सिर्फ इसलिए कि आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता इसे निर्धारित करता है। आपके पास दूसरी राय लेने का अधिकार है, साथ ही अपने प्रदाता से यह देखने के लिए सवाल करें कि क्या यह वास्तव में आवश्यक है।
  2. पूछें कि क्या अनुशंसित उपचार नवीनतम सबूतों पर आधारित है। नए अध्ययन या परीक्षण के बारे में पूछें।
  3. यदि आपके पास एक परीक्षण है, तो हमेशा अनुवर्ती कार्रवाई करें। जरूरी नहीं कि कोई खबर अच्छी खबर न हो।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण