क्या आपके लिए हार्मोन थेरेपी सही है?

 डॉ। बार्ब डेप्री हॉलैंड, मिशिगन के हॉलैंड अस्पताल में महिला मिडलाइफ़ सर्विसेज की निदेशक हैं; MiddlesexMD के संस्थापक और हेल्दीवुमेन की महिला स्वास्थ्य सलाहकार परिषद के सदस्य हैं। लगभग 30 वर्षों से व्यवहार में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, वह मिडलाइफ़ में महिलाओं के स्वास्थ्य में माहिर हैं। इस साक्षात्कार में, बारबाप्री रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए हार्मोन थेरेपी (एचटी) की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में हमारे सवालों का जवाब देती है।

हेल्दीवुमेन: हार्मोन थेरेपी (एचटी) को रजोनिवृत्ति में महिलाओं के लिए एक जादू की गोली के रूप में बढ़ावा दिया गया था जब तक कि 2002 के एक अध्ययन में एचटी उपयोगकर्ताओं के लिए स्तन कैंसर का एक बढ़ा जोखिम नहीं पाया गया। क्या एचटी के माध्यम से रजोनिवृत्ति के लक्षणों से राहत पाने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर के जोखिमों के बारे में चिंतित होना चाहिए?

कंट डेप्र्री: समझने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि अवसर की इष्टतम खिड़की के भीतर कई महिलाओं के लिए एचटी एक बहुत प्रभावी उपचार है। 2002 के महिला स्वास्थ्य पहल (WHI) अध्ययन को हार्मोन थेरेपी और हृदय रोग को देखने के लिए डिज़ाइन किया गया था लेकिन एक प्रतिकूल परिणाम के रूप में स्तन कैंसर का हवाला दिया गया था। उस अध्ययन में, महिलाओं के रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने के लगभग एक दशक बाद प्रवेश की औसत आयु 64 थी। यदि आप 50-59 आयु वर्ग की महिलाओं के डेटा को देखें, तो परिणाम पूरी तरह से अलग थे।

एस्ट्रोजन प्लस प्रोजेस्टेरोन के पहले वर्ष के दौरान दिल का दौरा पड़ने का जोखिम वृद्ध महिलाओं में नहीं बल्कि कम उम्र की महिलाओं में बढ़ जाता है। समय परिकल्पना से पता चलता है कि एचटी रजोनिवृत्ति के समय के करीब शुरू होने पर कम जोखिम और एक संभावित कोरोनरी हृदय रोग लाभ हो सकता है, जबकि रजोनिवृत्ति से आगे एचटी शुरू करना हानिकारक हो सकता है।

स्वास्थ्यवर्धक: क्या हम जिस तरीके से एचटी से संपर्क करते हैं, क्या वह ज्वार बदल गया है?

कंट डेप्र्री: 1990 के दशक में, मंत्र "जीवन के लिए एस्ट्रोजेन" था। 2002 में डब्ल्यूएचआई के अध्ययन के बाद, इससे दूर एक सामूहिक पलायन हुआ। हम एक मध्य मैदान की तलाश कर रहे हैं, यह देखने के लिए कि हम इस प्रक्रिया से सुरक्षित रूप से मार्गदर्शन कर सकते हैं, जिसमें हार्मोन के चयन में अंतर होता है। मेरी हताशा लगातार संदेश के साथ है जो महिलाओं को अपने निर्णय लेने की अनुमति नहीं देती है।

कई शोधकर्ताओं ने उस 2002 WHI अध्ययन को तोड़ दिया है। यह खराब विज्ञान और बुरी दवा थी, लेकिन यहां से बाहर निकलते ही जानकारी को अनसुना करना मुश्किल है। महिलाएं बाद के अध्ययनों के बारे में नहीं सुनती हैं, जिसमें पता चला है कि जिन महिलाओं में हिस्टेरेक्टॉमी हुई थी, उनमें एस्ट्रोजन-ओएलटी के कारण स्तन कैंसर में 23% कमी आई थी। 2017 डब्ल्यूएचआई के एक अध्ययन में पाया गया कि पांच से सात साल तक एक प्लेसबो बनाम हार्मोन थेरेपी प्राप्त करने वाली महिलाओं की मृत्यु दर में मृत्यु दर में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था।

स्वास्थ्यवर्धक: महिलाओं को एचटी पर क्यों विचार करना चाहिए?

बार्ब डीप्री: इसके बारे में इस तरह सोचें- हर दिन लगभग 40 वर्षों तक, आप कुछ खास हार्मोन के संपर्क में रहते हैं। यह वांछनीय और अनुकूल के रूप में देखा गया था। अब आप 52 के हैं और रजोनिवृत्ति के बाद। क्या कुछ ऐसा हुआ जहाँ अब आपको इन हार्मोनों से लाभ नहीं होना चाहिए? यदि महिलाओं को किसी अन्य अंतःस्रावी विफलता का अनुभव होता है, तो हार्मोन पूरकता अनुशंसित उपचार है। यह डिम्बग्रंथि विफलता के साथ क्यों है, हम इस स्थिति के लिए महिलाओं के प्रतिस्थापन हार्मोन से इनकार करते हैं? हम रजोनिवृत्ति के इलाज की सुरक्षा पर सवाल उठाते हैं - ऐसा क्यों है?

स्वास्थ्यवर्धक: क्या रजोनिवृत्ति के बाद की सभी महिलाओं को एचटी पर विचार करना चाहिए?

कंट डेप्र्री: हम यह देखना चाहते हैं कि क्या महिलाएं रजोनिवृत्ति से संबंधित कई लक्षणों का सामना कर रही हैं। जब मैं एक मरीज का सामना करता हूं, जो एक वर्ष से अधिक समय से पहले उसका मासिक धर्म था, तो मैं पूछूंगा कि क्या उसे रजोनिवृत्ति से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव हो रहा है। "कोई जोड़ों का दर्द?" "मूत्राशय समारोह ठीक है?" "क्या संभोग अभी भी आरामदायक है?" मैं सामान्य लक्षणों की सूची के माध्यम से टिक करूँगा।

यदि हम किसी एक लक्षण से निपट रहे हैं, तो शायद हम इसे केवल एक दवा के साथ प्रबंधित कर सकते हैं। हम एक नींद सहायता, एक अवसादरोधी, या योनि सपोसिटरी की पेशकश कर सकते हैं। अगर एक महिला मेरे पास कई लक्षणों की शिकायत करती है, तो छह अलग-अलग दवाओं को निर्धारित करने का कोई मतलब नहीं होगा जब हम एचटी को देख सकते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक: एचटी में क्या शामिल है?

बार्ब डीप्री: ज्यादातर महिलाओं के लिए, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन की दीक्षा होती है। जिन महिलाओं को हिस्टेरेक्टॉमी हुई है, उनके लिए सिर्फ एस्ट्रोजन। मौखिक और ट्रांसडर्मल एस्ट्रोजन अनुप्रयोग और सिंथेटिक या जैवविज्ञानी हार्मोन हैं। पर्चे महिला पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, मौखिक एस्ट्रोजन को घनास्त्रता या रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जबकि ट्रांसडर्मल एस्ट्रोजेन नहीं करता है। अगर मेरा सामना ऐसे मरीज से होता है, जो धूम्रपान का इतिहास रखता है या अधिक वजन वाला है, तो वह मौखिक एस्ट्रोजन के लिए एक अच्छा उम्मीदवार नहीं होगा और ट्रांसडर्मल एस्ट्रोजन एक बेहतर विकल्प होगा। हम एचटी शुरू करने के बाद, मैं मरीजों से इसे दो से तीन महीने के परीक्षण के लिए देने के लिए कहता हूं। उसके बाद, मैं पूछता हूँ कि क्या इसने मदद की। उनका मूड कैसा है? उनकी नींद कैसी है? सेक्स कैसा है?

हेल्दीवुमेन: एचटी के कुछ फायदों के बारे में बात करते हैं।

बार्ब डेप्री: रजोनिवृत्ति की शुरुआत के पहले 10 वर्षों के भीतर, एचटी का उपयोग करने से जुड़े जोखिम कम होते हैं। हम जानते हैं कि एस्ट्रोजेन कई महिलाओं के लिए वर्षों से एक महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है, और WHI के कुछ रोमांचक आंकड़े हैं जो बताते हैं कि महिलाओं की उम्र 50-59 कैसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के अलावा महत्वपूर्ण लाभ देखी गई। रजोनिवृत्ति की शुरुआत के करीब हार्मोन का उपयोग (10 साल के भीतर) रजोनिवृत्ति से आगे चिकित्सा शुरू करने वाली महिलाओं की तुलना में कोरोनरी हृदय रोग के कम जोखिम की ओर रुझान का प्रदर्शन किया। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एचटी उन महिलाओं में लाभकारी प्रभाव डाल सकता है जिनकी धमनियां अभी भी स्वस्थ हैं, चाहे वे उम्र की हों।

हेल्दीवुमेन: क्या एचटी के लिए कोई अन्य संभावित लाभ हैं जो अभी खोजे जा रहे हैं?

बार्ब डीप्री: यह संज्ञानात्मक चिकित्सा के लिए एक संभावित गेम-चेंजर हो सकता है। अब हम सिर्फ यह देखना शुरू कर रहे हैं कि कैसे महिलाएं पेरिमेनोपॉज़ में शुरू होने वाली अपनी कुछ संज्ञानात्मक क्षमता को खोने से संबंधित बाधाओं का अनुभव कर सकती हैं (ज्यादातर समय के साथ उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को ठीक कर देंगी)। उनके 50 के दशक की कई महिलाएं पेशेवर रूप से काफी निपुण हैं, लेकिन वे नींद में कमी का अनुभव करने लगी हैं। ब्रेन फॉग एक असली चीज है। मैं उन्हें अक्सर कहता सुनता हूं "मुझे बस अपने खेल के शीर्ष पर वापस जाने की जरूरत है।" वे कुछ ऐसा खोज रहे हैं जो मदद कर सके।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

कम तनाव, कम गर्म चमक?

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण