द वर्स्ट थिंग, द बेस्ट थिंग: हाउ वीमेन एक्सपीरियंस मेनोपॉज

 दबोरा मेरिल को गुस्सा आया। मैसाचिल के वॉर्सेस्टर के क्लार्क विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के प्रोफेसर मेरिल ने कहा, "मैंने खुद को इस बारे में अधिक सोचकर पाया कि मैं अपने जीवन के पहले भाग में था, जहां मैं जा रहा था, और चीजें मैं बदलना चाहता था।" मिडलाइफ़ में महिलाओं के बारे में पढ़ने में खुद को डुबोने के बाद, मेरिल ने महसूस किया कि उनकी नाराज़गी की संभावना रजोनिवृत्ति से संबंधित मस्तिष्क के बदलावों से बंधी थी।

रजोनिवृत्ति के दौरान उसकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और प्रबंधित करने के लिए मेरिल ने विचारशीलता की ओर रुख किया। "यह मेरे लिए बहुत मददगार था, और मैं जानना चाहती थी कि क्या अन्य महिलाएं रजोनिवृत्ति के अपने अनुभव का प्रबंधन करने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं।"

यह रुचि एक अनुसंधान परियोजना को जन्म देती है। उन्होंने रजोनिवृत्ति के अपने जीवित अनुभव के बारे में विभिन्न सामाजिक आर्थिक और नस्लीय पृष्ठभूमि की 50 से अधिक महिलाओं का साक्षात्कार लिया। परिणाम उसकी किताब है, "मास्टेरिंग मेनोपॉज: वूमेनस वॉयस ऑन टेकिंग चार्ज ऑफ द चेंज," यह पिछले दिसंबर में प्रेजर द्वारा जारी किया गया था। मेरिल ने हेल्दीवुमेन के साथ अपने शोध से अंतर्दृष्टि साझा की।

स्वास्थ्यवर्धक: रजोनिवृत्ति का क्या लक्षण आपके साक्षात्कार में आई महिलाओं को सबसे अधिक परेशान करता था?

दबोरा मेरिल: निश्चित रूप से गर्म चमक सबसे अधिक विघटनकारी थी। कुछ महिलाओं ने कहा कि उन्हें एक दिन में 20 गर्म चमक का अनुभव होता है। जब वे रात में होते हैं, तो उन्हें "रात का पसीना" कहा जाता है, और कुछ महिलाओं ने कहा कि पसीना हर घंटे उन्हें जगाता है। इससे काम करना बेहद मुश्किल हो गया, क्योंकि वे पर्याप्त नींद नहीं ले रहे थे। लेकिन मैंने महिलाओं के बीच बहुत भिन्नता पाई। कुछ ने कहा कि उनके पास कभी कोई लक्षण नहीं थे, जबकि एक अन्य ने मुझे बताया, "यह मेरी कल्पना की गई किसी भी चीज़ से कहीं अधिक खराब था।"

HW: आपके द्वारा साक्षात्कार की गई कई महिलाओं ने कहा कि उन्होंने अपने रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के लिए गैर-चिकित्सा हस्तक्षेप की कोशिश की है, जिसमें दिमाग और योग शामिल हैं। रजोनिवृत्ति के प्रबंधन के लिए ये प्रथाएं कितनी आम हैं?

मेरिल: माइंडफुलनेस प्रैक्टिस युवा महिलाओं में अधिक आम थी जो सिर्फ रजोनिवृत्ति शुरू कर रही थीं। आमतौर पर वृद्ध महिलाओं को रजोनिवृत्ति से निपटने के लिए उपकरण के रूप में उनके बारे में पता नहीं था। यह सुझाव देने के लिए कुछ शोध हैं कि जबकि माइंडफुलनेस स्वयं ही गर्म चमक या अन्य लक्षणों की आवृत्ति को कम नहीं करती है, यह महिलाओं को उन लक्षणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि गर्म चमक उन्हें बहुत प्रतिक्रियाशील बना रही है - परेशान और बाहर जोर से चाटना करने के लिए तैयार है - तो माइंडफुलनेस ने उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया के बजाय उन भावनाओं को रोकने और संसाधित करने में मदद की। यह उन्हें रोकने और सोचने में मदद करता है, "मैं गर्म फ्लैश के कारण परेशान हूं, मैं इस व्यक्ति से परेशान नहीं हूं।"

HW: रजोनिवृत्ति के लिए महिलाओं की प्रतिक्रिया के बारे में आपको सबसे अधिक आश्चर्य क्या हुआ?

मेरिल: कई महिलाएं वास्तव में परेशान थीं कि उनके कोई और बच्चे नहीं हो सकते थे। इसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि ये महिलाएं अपने 40 के दशक के अंत और 50 के दशक के उत्तरार्ध में थीं, अक्सर हाई स्कूल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के साथ। इसलिए वे आवश्यक रूप से अधिक बच्चे पैदा करने की योजना भी नहीं बना रहे थे, लेकिन यह तथ्य कि वे नहीं कर सकते थे-इसने उन्हें बहुत परेशान किया। स्त्रीत्व का हमारा सामाजिक निर्माण, ऐसा लगता है, अभी भी प्रजनन से बंधा हुआ है।

कुछ महिलाएं समान रूप से परेशान थीं कि उन्हें लगा कि वे अब यौन रूप से आकर्षक नहीं थीं। एक महिला ने मुझसे कहा, "मैं अब गर्म युवा नहीं हूं, अब मुझे क्या करना चाहिए?" तथ्य यह है कि यह 2020 है, और महिलाएं अभी भी अपने मूल्य को अपने रूप से बंधी हुई देखती हैं - जिसने मुझे आश्चर्यचकित किया। हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, लेकिन हम अभी भी एक भयानक चिंता करते हैं कि हम कैसे दिखते हैं।

HW: क्या महिलाओं में से किसी को रजोनिवृत्ति के बारे में सकारात्मक बातें पता चलीं?

मेरिल: कुछ रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाएं थीं जिन्होंने मुझे बताया, "रजोनिवृत्ति सबसे अच्छी चीज थी जो मेरे साथ हो सकती है।" इन महिलाओं को लगा कि यह बहुत मुक्त है। उदाहरण के लिए, एक महिला ने मुझे बताया कि जब वह छोटी थी तो काम के लिए यात्रा नहीं कर सकती थी क्योंकि उसके पीरियड्स बहुत बुरे थे। अब वह यात्रा कर सकती है, और उसे लगता है कि वह अपनी नौकरी में बहुत अधिक ऊर्जा लगा सकती है।

अन्य महिलाओं ने बताया कि वे अपने पूरे वयस्कता के लिए जन्म नियंत्रण ले रही थीं। जन्म नियंत्रण आपकी कामेच्छा को कम कर सकता है, इसलिए एक बार जब वे इससे दूर हो गए, तो उनकी सेक्स ड्राइव बढ़ गई, और उन्हें लगा कि उनके पास बेहतर यौन जीवन है। उन्होंने यह भी पसंद किया कि उन्हें गर्भवती होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

इसलिए जिन महिलाओं ने रजोनिवृत्ति पूरी कर ली थी, उनके लिए बहुत सकारात्मकता देखी गई। यह सोचने का समय था, "अब मैं क्या करना चाहता हूं?" उनके बच्चे अधिक आर्थिक रूप से स्वतंत्र थे, उन्हें पैसे के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं थी। यह जीवन का एक नया चरण था, और उनमें से कई बहुत उत्साहित थे।

HW: हेल्दीवुमेन और वेबएमडी ने हाल ही में एक सर्वेक्षण में एक साथ काम किया, जिसमें एक तिहाई से अधिक महिलाओं को रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव हुआ, लेकिन अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ इन चिंताओं को कभी नहीं लाया। क्या आपने पाया कि महिलाएँ अपने लक्षणों के बारे में चिकित्सा पेशेवरों से बात करने से हिचक रही थीं?

मेरिल: यह उन काले महिलाओं के साथ अधिक था जिनका मैंने साक्षात्कार किया था। उनमें से कई ने मुझे बताया कि न केवल उन्होंने रजोनिवृत्ति के बारे में सवाल नहीं पूछा, बल्कि वे स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास नहीं जाना चाहती थीं। उन्होंने कहा कि इसका कारण यह था कि उन्होंने काले महिलाओं के बारे में पढ़ा था जो चिकित्सा प्रयोगों में इस्तेमाल किए जा रहे थे या हिस्टेरेक्टोमी की उच्च दर थी। अगर उन्होंने रजोनिवृत्ति के लक्षणों के बारे में किसी से बात की, तो यह उनकी मां या उनके सबसे अच्छे दोस्त थे।

HW: उन महिलाओं के लिए जिन्होंने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं से बात की, उन्होंने आमतौर पर क्या चर्चा की?

मेरिल: जब महिलाएं एक डॉक्टर के साथ रजोनिवृत्ति लाती थीं, तो यह आमतौर पर होता था क्योंकि वे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरओ) जैसे चिकित्सा हस्तक्षेप चाहते थे। उनमें से कई एचआरटी के जोखिमों से अवगत थे, लेकिन उन्होंने सोचा: "मुझे परवाह नहीं है क्योंकि मैं गर्म चमक के साथ दुखी हूं।" कुछ महिलाओं को एचआरटी निर्धारित किया गया था, लेकिन एक बड़े समूह ने इसके बारे में पूछा था और इनकार कर दिया था। आमतौर पर उन्हें उनके डॉक्टरों द्वारा बताया गया कि उनके लक्षण काफी गंभीर नहीं थे। एक महिला ने मेरे साथ एक टिप्पणी की, "ठीक है, वह रात में जागने वाली नहीं है।"

HW: यदि आप हर महिला को अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से रजोनिवृत्ति के बारे में एक सवाल पूछ सकते हैं, तो यह क्या होगा?

मेरिल: मेरे लिए एक प्रभावी लेकिन सुरक्षित उपचार पाठ्यक्रम क्या है? यह एक ऐसा सवाल है जो मुझे लगता है कि हम सब पूछ सकते हैं। प्रत्येक डॉक्टर के पास संभवतः उचित जोखिम का एक अलग सीमा है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते हैं। यदि एचआरटी के बारे में अधिक शोध किया गया हो और इसे सुरक्षित बनाने के लिए इसे बदलने की आवश्यकता हो तो यह उपयोगी होगा।

महिलाएं एचआरटी के विकल्पों के बारे में भी पूछ सकती हैं। उदाहरण के लिए, कभी-कभी एसएसआरआई या एसएनआरआई को गर्म चमक को कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है। एक डॉक्टर यह भी बात कर सकता है कि सोया कैसे मदद कर सकता है। मुझे आश्चर्य हुआ कि मेरे द्वारा साक्षात्कार की गई कुछ महिलाओं को गर्म चमक कम करने के लिए सोया के लाभों के बारे में पता था। विशेष रूप से बूढ़ी महिलाओं ने सोचा कि अधिक सोया का सेवन करने का विचार सिर्फ भयानक लग रहा था।

HW: क्या आपके पास स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए सलाह है?

मेरिल: मुझे लगता है कि डॉक्टरों को रोजमर्रा की जिंदगी के लिए गर्म चमक के निहितार्थ के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है। कुछ महिलाओं के लिए, शायद यह दिन में सिर्फ चार या पांच बार होता है, और वे अपना स्वेटर उतार सकती हैं और अपनी कलाई को ठंडे पानी में डाल सकती हैं और यह पर्याप्त है। लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसके पास हर घंटे गर्म चमक है और वह सो नहीं सकता है-चिकित्सकों को उपचार के विकल्पों को सुनने और उस पर विचार करने की आवश्यकता है।

HW: आपके शोध के आधार पर रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं के लिए आपकी क्या सलाह है?

मेरिल: माइंडफुलनेस का अभ्यास करें, जो आपके विचारों के बारे में अधिक जागरूक होने और भविष्य के बारे में चिंता करने के बजाय वर्तमान में बने रहने की कोशिश करने के बारे में है। और ध्यान का लाभ लें। मेरा सुझाव है कि आप अपने क्षेत्र में एक ध्यान समूह की कोशिश करें, क्योंकि जब आप इसे दूसरों के साथ करते हैं तो यह अधिक सुखद हो सकता है। सप्ताह में एक-दो बार ध्यान का अभ्यास करें। विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि आपको हर दिन 40 मिनट ध्यान की आवश्यकता है, लेकिन मुझे लगता है कि यह बहुत सारी महिलाओं के लिए अवास्तविक है। आपको अभी भी सप्ताह में एक दो बार करने से कुछ लाभ मिलते हैं।

मैं यह भी साझा करना चाहता हूं कि मेरे साथ कई महिलाओं ने क्या साझा किया: कि रजोनिवृत्ति और मध्यम आयु की जीवनशैली के परिणामस्वरूप कई सकारात्मक लाभ हैं, इसलिए बस वहां लटका दें।

Comments

Popular posts from this blog

हिंडाइट इज़ 2020: फाइव न्यू ईयर के रिज़ॉल्यूशन विद लुकिंग बैक

वजन के बारे में बात करने के लिए और अधिक कारण

कम तनाव, कम गर्म चमक?